महानिदेशक महोदय का संदेश

श्री अरविंद कुमार, IPS

महानिदेशक, जेल एवं सुधारात्‍मक सेवाएं, मध्‍यप्रदेश 

DG Sir

          मध्‍य प्रदेश जेल एवं सुधारात्‍मक सेवाएं विभाग की वेबसाइट पर आपका स्‍वागत है। हमें उम्‍मीद है कि आप इस वेबसाइट के माध्‍यम से मध्‍य प्रदेश जेल तथा इनके द्वारा प्रदाय की जाने वाली सुधारात्‍मक सेवाओं, भूमिका और अन्‍य प्रासंगिक जानकारी को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे।

          जेल स्‍टाफ, न केवल समाज की मुख्‍यधारा से भटके हुए व्‍यक्‍तियों से समाज की सुरक्षा करता है बल्‍कि समाज के साथ उनके बेहतर एकीकरण को सुनिश्‍चित करने के लिए उन्‍हें सुधारने का प्रयास करता है।

                 हमारा दृष्टिकोण बंदियों के मानवाधिकारों को कायम रखना है और समाज की भलाई के लिए हमारी सेवाओं को समर्पित करना है। हम यह सुनिश्‍चित करते हैं कि बंदियों के साथ मानवीय व्‍यवहार किया जाए और जेल की दीवारें मानव अधिकारों के प्रवेश में बाधक न हो। हमारा ध्‍यान अब बंदियों की आपराधिक मानसिकता में सुधार कर उनकी परिवार एवं समाज में पुनर्स्‍थापना करना है, न कि केवल सजा देना।

         यह वेबसाइट जेल प्रशासन और आम जनता के बीच सूचना के अंतर को कम करने का एक प्रयास है। हमें उम्‍मीद है कि इस वेबसाइट के माध्‍यम से आपको जेल विभाग के प्रयासों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्‍त होगी।